Home / Open Forum / किस अखबार को लोगों ने सबसे ज्यादा किया पसंद ?

किस अखबार को लोगों ने सबसे ज्यादा किया पसंद ?

images (10)

इंडियन रीडरशिप सर्वे 2019 की चौथी तिमाही (Q4) के अनुसार, दैनिक जागरण (Dainik Jagran) और टाइम्स ऑफ इंडिया (Times of India) सबसे अधिक पढ़े जाने वाले हिंदी और अंग्रेजी अखबार की सूची में शीर्ष पर हैं।

‘मीडिया रिसर्च यूजर्स काउंसिल’ (MRUC) द्वारा इंडियन रीडरशिप सर्वे 2019 की चौथी तिमाही (IRS 2019 Q4) के डाटा जारी कर दिए गए हैं। बता दें कि यह रिपोर्ट इंडियन रीडरशिप सर्वे 2019 की पिछली तिमाही यानी पहली (Q1), दूसरी (Q2) और तीसरी तिमाही (Q3) के जारी किए गए डेटा पर आधारित है, जिसकी औसतन रिपोर्ट के बाद चौथी तिमाही के नतीजे तैयार किए गए हैं।

इंडियन रीडरशिप सर्वे 2019 की चौथी तिमाही (Q4) के अनुसार, दैनिक जागरण (Dainik Jagran) और टाइम्स ऑफ इंडिया (Times of India) सबसे अधिक पढ़े जाने वाले हिंदी और अंग्रेजी अखबार की सूची में शीर्ष पर हैं।

हालांकि, मीडिया रिसर्च यूजर्स काउंसिल इंडिया (MRUC India) द्वारा जारी किए फ्रेश रीडरशिप डेटा के मुताबिक, अखबार की रीडरशिप धीमी गति से घट रही है और यह प्रवृत्ति सभी हिंदी, अंग्रेजी और क्षेत्रीय भाषाओं में देखने को मिली है।

रिपोर्ट में बताया गया है कि कैसे जम्मू-कश्मीर को छोड़कर सभी उत्तरी राज्यों के पाठकों की संख्या में धीमी गति से गिरावट देखने को मिली है। वहीं पश्चिमी राज्यों में गोवा को छोड़कर हर जगह पाठकों की संख्या में लगातार गिरावट देखी जा रही है।

दक्षिण में, केरल और तेलंगाना के साथ-साथ सभी राज्यों में पाठकों की संख्या में तेजी से गिरावट देखने को मिली है। अंत में पूर्वी राज्यों में ओडिशा को छोड़कर अन्य सभी राज्यों की पाठकों की संख्या में लगातार गिरावट देखी जा रही है, जबकि ओडिशा में पाठकों की संख्या स्थिर बनी हुई है।

एक बार बता दें कि चौथी तिमाही (Q4) की यह ताजा रिपोर्ट IRS 2019 की 3 तिमाही Q1, Q2 और Q3 के औसतन डेटा के आधार पर तैयार की गई है।

प्रमुख अखबारों की बात करें तो चौथी तिमाही (Q4) में ‘दैनिक जागरण’ की कुल रीडरशिप 68667 रही है, जो तीसरी तिमाही में भी 68667 थी, वहीं एवरेज इश्यू रीडरशिप (AIR) चौथी तिमाही में 16872 रही है, जो तीसरी तिमाही में 17496 थी। अंग्रेजी अखबार ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ की कुल रीडरशिप में इजाफा हुआ है। तीसरी तिमाही में जहां यह 16986 थी, वह चौथी तिमाही में बढ़कर 17344 हो गई है। इस अखबार की एवरेज इश्यू रीडरशिप चौथी तिमाही में 5560 रही है, जो तीसरी तिमाही में 5821 थी। ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ के अलावा ‘दैनिक थांथी’, ‘टेलिग्राफ’, ‘लोकमत’ , ‘एचटी’, और ‘द हिन्दू’ कुछ ऐसे अखबार हैं, जिनकी रीडरशिप में धीमी अर्थव्यवस्था के बाद भी इजाफा देखा गया है।

 

Courtesy: समाचार4मीडिया

 

Check Also

Key themes and formats of the COVID-19 disinfodemic

Image Credit: unsplash JULIE POSETTI AND KALINA BONTCHEVA COVID-19 has spawned a flood of potentially ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *