Home / डॉ. आनंद प्रधान

डॉ. आनंद प्रधान

डॉ. आनंद प्रधान
डॉ. आनंद प्रधान

भारतीय जनसंचार संस्थान (आईआईएमसी), नई दिल्ली में पत्रकारिता के एसोशियेट प्रोफ़ेसर हैं. उनकी रूचि मीडिया एथिक्स, फीचर लेखन, रिपोर्टिंग, समाचार सिद्धांत और मीडिया अर्थशास्त्र में है और यही वे पढ़ते-पढ़ाते हैं। वे संस्थान में 2008 से 2013 हिंदी पत्रकारिता पाठ्यक्रम के निदेशक रहे। संस्थान की शोध पत्रिका “संचार माध्यम” के संपादक हैं।

उन्होंने मीडिया शिक्षा में आने से पहले आकाशवाणी की समाचार सेवा में सहायक समाचार संपादक के बतौर भी काम किया. वे कुछ समय तक दिल्ली के इन्द्रप्रस्थ विश्वविद्यालय में भी सीनियर लेक्चरर रहे। बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में डाक्टरेट. वे राजनीतिक, आर्थिक और मीडिया से जुड़े मुद्दों पर अखबारों और पत्रिकाओं में नियमित लेखन करते हैं।

प्रोफ़ेसर सुभाष धूलिया के साथ “समाचार: अवधारणा और लेखन प्रक्रिया” (भारतीय जनसंचार संस्थान, नई दिल्ली) पुस्तक का संपादन किया है। हिंदी और अंग्रेजी की कुछ पुस्तकों में अध्याय लिखे हैं। अमेरिका के ओहायो विश्वविद्यालय, एथेंस में डेढ़ महीने की अध्ययन यात्रा की। यात्राओं में गहरी रूचि हैं। राजनीतिक-सामाजिक आन्दोलनों में गहरी दिलचस्पी है। ‘तीसरा रास्ता’ ब्लॉग (http://teesraraasta.blogspot.in/ ) के जरिए 2007 से ब्लागिंग में भी सक्रिय. उनका ट्विटर हैंडल है: @apradhan1968

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *