Home / प्रो. सुभाष धूलिया

प्रो. सुभाष धूलिया

प्रो. सुभाष धूलिया
प्रो. सुभाष धूलिया

प्रो. सुभाष धूलिया उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय में कुलपति हैं। वे इग्नू और इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मास कम्युनिकेशन में जर्नलिज्म के प्रोफेसर रह चुके हैं। एकेडमिक्स में आने से पहले वे दस वर्ष पत्रकार भी रहे है। उनका जर्नलिज्म और एकेडमिक्स में 35 वर्ष का अनुभव है।

प्रो . धूलिया अमृत प्रभात , नवभारत टाइम्स , टाइम्स टेलीविज़न में वरिष्ठ पदों पर काम कर चुकें हैं। उन्होंने जर्नलिज्म और कम्युनिकेशन में अनेक प्रोग्राम डिज़ाइन और संचालित किए हैं जिनमे इंडियन इन्फोर्मेशन सर्विस , इंडियन फॉरेन सर्विस , इंडियन पुलिस सर्विस के कम्युनिकेशन प्रोग्राम शामिल हैं। विदेश मंत्रालय की और से उन्होंने अफ़ग़ानिस्तान और मालदीव के पत्रकारों के लिए जर्नलिज्म के प्रोग्राम डिज़ाइन और संचालित किये हैं। प्रो. धूलिया इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मास कम्युनिकेशन में इंडियन इन्फोर्मेशन सर्विस और जर्नलिज्म के कोर्स डायरेक्टर भी रह चुकें हैं. वे इग्नू में जर्नलिज्म एंड न्यू मीडिया स्टडीज के डायरेक्टर भी रहे हैं।

उन्होंने मसूरी और देहरादून से ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन किया और बुडापेस्ट स्थित इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ जर्नलिज्म से पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा किया। उन्होंने एशियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ ब्रॉडकास्टिंग डेवलपमेंट, कुआलालम्पुर से रेडियो करंट अफेयर्स और ट्रेनिंग मेथोडोलोजी में डिप्लोमा भी किया है। इसके अलावा उन्होंने फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया और इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन से भी टेलीविज़न प्रोडक्शन और ट्रेनिंग ऑफ़ ट्रेनर्स का प्रशिक्षण प्राप्त किया है।

 

2 comments

  1. ज्यों ज्यों फलदार पेड़ फलों से लदता है…त्यों त्यों नीचे झुक कर सबको फल देता है…. ऐसा ही है सुभाष सर का व्यक्तित्व…..आपको नमन गुरूवर….

  2. श्री सुभाष धूलिया ने हमेशा एक सोद्देश्य पत्रकारिता के लिए समर्पित ढंग से कार्य किया है। उनसे पत्रकारिता जगत और भारतीय समाज को ढेर सारी उम्मीदें हैं। शुभकामनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *